Search

CNG PUMP खोलें । जारी होंगे 10000 नए CNG STATION लाइसेंस.

आप बन सकते हैं CNG PUMP के मालिक! जारी होंगे 10,000 नए लाइसेंस।  58वें वार्षिक सियाम के समारोह में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारत में सन 2030 तक 10,000 CNG STATION खोले जाएंगे. 
CNG PUMP खोलें । जारी होंगे 10000 नए CNG STATION लाइसेंस.
CNG PUMP खोलें । जारी होंगे 10000 नए CNG STATION लाइसेंस. 
अप्रैल 2018 तक देश में कुल 1424 सीएनजी स्टेशन थे. ये सीएनजी स्टेशन्स भारत में बेची जा रहीं 30 लाख कारों में सीएनजी सप्लाई करते हैं. ऐसे में अगर आप भी अगर आप सीएनजी पंप के मालिक बनना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है.

आपके पास हैं दो तरीके से कमाई के मौके-सीएनजी पंप लगाने के लिए सबसे पहले कंपनियां जमीन की डिमांड करती है. कंपनियां जमीन लीज पर लेती हैं. ऐसे में आपके पास पहली कमाई का मौका जमीन को लीज पर देकर मिलेगा. दूसरा तरीका आप जमीन पर खुद ही डीलरशिप ले सकते हैं. इसके लिए कंपनियां पार्टनरशिप करती हैं, जिसे वे लैंडलिंक सीएनजी स्टेशन पॉलिसी कहती हैं. सभी कंपनियां अपनी जरूरत के अनुसार स्टेशन के लिए टेंडर निकालती हैं, जिसमें लोकेशन सहित दूसरी रिक्वॉयरमेंट दी जाती है. इसके आधार पर आप आवेदन कर सकते हैं. टेंडर से सम्बंधित इन कंपनियों की वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है.

ये कंपनियां करती हैं सीएनजी पंप डिस्ट्रीब्यूशन

फिलहाल देश में छह कंपनियां सीएनजी पंप के लिए डिस्ट्रीब्यूशन करती हैं, जिनमें 

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड, Indraprastha Gas Limited.
महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड, Maharashtra natural gas limited.
सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड, Central up gas limited.
ग्रीन गैस लिमिटेड, Green gas limited
महाराष्ट्र गैस लिमिटेड, Maharashtra gas limited
गेल गैस लिमिटेड, Gail Gas Limited
और वड़ोदरा गैस लिमिटेड शामिल हैं. Vadodara Gas Limited.

ये भी पढ़ें :-

आवेदन करना चाहते हैं तो आपके नाम पर जमीन होना जरूरी-सीएनजी पंप का मालिक बनना चाहते हैं तो आपके पास जमीन होना जरूरी है. हल्के वाहन के लिए 700 वर्गमीटर की जमीन होनी चाहिए, जिसमें आगे की ओर 25 मीटर होना चाहिए. इसी तरह भारी कमर्शियल वाहनों के लिए सीएनजी पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास 1500-1600 वर्गमीटर का प्‍लॉट होना चाहिए, जिसमें आगे की ओर 50-60 मीटर होना जरूरी है. अगर आपका प्‍लॉट हाईवे और भीड़-भाड़ इलाकों में है तो कंपनियां सीएनजी पंप आवंटित करने में तरजीह देंगी. हालांकि, लीज पर जमीन लेकर भी सीएनजी पंप का मालिक बनने का विकल्‍प है.

पंप खोलने के लिए बैंक देता है लोन

सीएनजी पंप खोलने में जमीन की लागत हटा दें तो इक्वीपमेंट, इम्प्लाई कॉस्ट, कंस्ट्रक्शन कॉस्ट और लाइसेंस फीस मिलाकर करीब एक करोड़ रुपए खर्च होते हैं.आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. सभी कंपनियां अपनी अपने हिसाब से  स्टेशन पंप के लिए टेंडर निकालती है, जिसमें लोकेशन सहित दूसरी रिक्वॉयरमेंट दी जाती है. इसके आधार पर आप आवेदन कर सकते है. टेंडर लेने के लिए आपको इनकी वेबसाइट पर चेक करना होगा।
Previous
Next Post »